Paytm Payments Bank Banned: RBI ने Paytm Payments Bank पर लिया बड़ा रोक, जल्द बंद होगा बैंक? जाने पूरी जानकारी!

Paytm Payments Bank Banned:- हमारे देश में लोगों का अधिकांश पॉपुलर कंपनी Paytm का उपयोग करते हैं, पेटीएम हमें अपनी Paytm Payments Bank की सेवा भी प्रदान करता है और कई उपयोगकर्ता भी इस बैंक से जुड़े हुए हैं। लेकिन अब Paytm बैंक से जुड़े Usersओं के लिए बहुत बुरी खबरें आ रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसका कारण है कि RBI यानी Reserve Bank of India ने Paytm Payments Bank लिमिटेड के खिलाफ एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके कारण इस बैंक से जुड़े उपयोगकर्ता बहुत मुश्किल में हैं क्योंकि अब उन्हें यह नहीं पता चल पा रहा है कि RBI के इस कदम के बाद Paytm बैंक में कौन-कौन सी परिवर्तन होंगे।

इसलिए, आज के पोस्ट में हम आपको Paytm Bank Banned के बारे में पूर्ण अपडेट्स देने जा रहे हैं ताकि आप पेटीएम बैंक प्रतिबंधित के बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकें। इस पोस्ट के अंत तक बने रहें ताकि आप Paytm Bank Banned के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

RBI ने Paytm Bank पर कौन-कौन से कदम उठाए?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के अनुसार, Paytm ने कई Banking नियमों का उल्लंघन किया है, जिसके बाद ही RBI ने पेटीएम पर कठोर कदम उठाए हैं। RBI कहता है कि Paytm ने लेखांकन रिपोर्ट और बाह्य लेखाकारों की रिपोर्टों में कई नियमों का उल्लंघन किया है।

इसके कारण, RBI ने Paytm पर कदम उठाते हुए 29 फरवरी से Paytm Payments Bank के ग्राहकों के लिए रुपये जमा और निकालने की सुविधा बंद करने का निर्णय लिया है। यानी, 29 फरवरी के बाद, अगर आपका खाता Paytm Payments Bank में है, तो आप उसमें किसी से भी पैसा जमा नहीं कर सकते और नहीं किसी से भी कोई पैसा निकाल सकते। इसके साथ ही, RBI ने Paytm Payments Bank से संबंधित अधिकांश सेवाएं भी प्रतिबंधित कर दी हैं।

इसके अलावा, RBI ने Paytm Paytm FASTag और Paytm Postpaid की सुविधा भी प्रतिबंधित कर दी है, लेकिन आप अब भी अपने Paytm फास्टैग में शेष राशि का उपयोग कर सकेंगे, लेकिन जब शेष खत्म हो जाएगा, तो आप इसे पुनः रीचार्ज करने के लिए Paytm बैंक का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

Paytm Payments Bank Banned
Paytm Payments Bank Banned

क्या Paytm App बंद हो जाएगा?

इस RBI के कदम के बाद, कई लोगों के मन में एक सवाल है कि क्या मेरा Paytm App काम करना बंद हो जाएगा? तो हम आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला है, आप अपने Paytm App का उपयोग पहले की तरह कर सकते हैं बिना किसी समस्या के।

हम आपको बताते हैं कि RBI ने Paytm Payments Bank पर प्रतिबंध लगाया है और Paytm की अन्य सेवाओं पर नहीं। इसका मतलब है कि आप Paytm पर UPI भुगतान, रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, जल भुगतान, Paytm गोल्ड, Paytm मनी आदि जैसी सभी प्रकार की सेवाओं का उपयोग बिना किसी समस्या के कर सकेंगे। इन सभी सेवाओं का उपयोग करने के लिए, आपको HDFC, Axis, SBI आदि जैसे अन्य बैंकों का उपयोग करना होगा।

इसलिए, इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने Paytm App का पहले की तरह उपयोग कर सकते हैं। इस RBI के कदम के बाद, केवल Paytm Payments Bank के ग्राहकों पर असर होगा और Paytm App के Usersओं पर नहीं।

Paytm Share में नुकसान

इस RBI के कठोर कदम के बाद, Paytm Share में स्टॉक मार्किट में 20% तक की कमी आई है। Paytm कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के नाम से शेयर मार्किट में कार्य करती है, और वर्तमान (2 फरवरी 2024 को) इसका शेयर Rs 487 पर व्यापार हो रहा है।

हालांकि, Paytm के CEO Vijay Sharma ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि 29 फरवरी के बाद भी Paytm Users हमारी सभी सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे। इसके लिए, हम अन्य बैंकों के साथ साझेदारी करने का भी विचार कर रहे हैं, ताकि हमारे किसी भी ग्राहक को किसी भी चीज़ की चिंता करने की आवश्यकता नहीं हो।

इसके बावजूद, RBI के इस सख्त कदम के बाद, Paytm Share में गिरावट आई है। इस बारे में विस्तार से बताया जा रहा है कि विपणी में इसका क्या असर हो सकता है और कैसे निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए।

Paytm नई कदम

इसके अलावा, लोगों के मन में एक सवाल है कि क्या इस RBI के निर्णय के बाद Paytm इससे कैसे बाहर आ सकता है और क्या उसे इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए कोई कदम उठाना होगा।

इस पर हम बता दें कि Paytm ने यह साफ तौर पर जताया है कि वह इस स्थिति का सामना करने के लिए सकारात्मक कदम उठा रहा है और यह आने वाले समय में और भी अधिक सुविधाएं प्रदान करने का काम करेगा।

इसके साथ ही, वह सार्वजनिक स्तर पर भी यह जताया गया है कि उनके Usersओं को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और उन्हें इस परिस्थिति से कोई असुविधा नहीं होगी।

इस पूरे मामले में, लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए हम आप सभी से निवेदन करते हैं कि वे इस समय में सतर्क रहें और नवीनतम समाचार और अपडेट्स का समर्थन करें।

इस विवादपूर्ण स्थिति में, हम सभी को मिलजुलकर सशक्त होकर इस समस्या का सामना करने की जरूरत है ताकि हम सभी मिलकर इसे समाप्त कर सकें।

Conclusion
RBI के कठोर कदम से Paytm Payments Bank पर प्रतिबंध लगने के बावजूद, Paytm App का संचालन बरकरार रहेगा। शेयरों में गिरावट के बावजूद, कंपनी ने सकारात्मक कदम उठाने की योजना बनाई है और उपयोगकर्ताओं को निराश नहीं होने देगी।

New Khabar 24 Important Links

Join our Telegram groupClick Here
Join our Whatsapp groupClick Here
Home PageClick Here

Leave a Comment