Lakshadweep New Airport Update: अब भारत सरकार Lakshadweep में एक new airport बनाएगी, जाने पूरी जानकारी

Lakshadweep New Airport Update: इन दिनों भारत में Lakshadweep और Maldives पर काफी चर्चा हो रही है, खासकर जब से प्रधानमंत्री मोदी ने Lakshadweep का दौरा किया है, Lakshadweep पर्यटन social media पर trending कर रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lakshadweep, भारत का हिस्सा, एक बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है, जहां हर साल हजारों पर्यटक दूर-दूर से आते हैं। यदि देखा जाए, भारत का Lakshadweep Maldives की द्वीपों के समान है। लेकिन वर्तमान में Lakshadweep में कई सुविधाएँ नहीं हैं।

लेकिन अब भारत सरकार ने Lakshadweep को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल बनाने के लिए तैयारी की है, वर्तमान में Lakshadweep में केवल एक Airport है, जिसके कारण कई लोग यहां फ्लाइट से पहुंचना आसान नहीं पा रहे हैं। इस कारण, अब भारत सरकार Lakshadweep में एक नए हवाई अड्डे की निर्माण करने जा रही है, आज के इस लेख में हम आपको Lakshadweep new airport की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

Lakshadweep will soon open a new airport: Lakshadweep New Airport Update

भारत सरकार के स्रोतों से रिपोर्ट आई है कि बहुत जल्द ही भारत सरकार Lakshadweep के मिनिकॉय द्वीप पर एक नए हवाई अड्डे की निर्माण की शुरुआत करने जा रही है। वर्तमान में Lakshadweep 36 द्वीपों का समूह है, जिसमें केवल 1 द्वीप (अगाती द्वीप) पर Airport है और वहां सभी प्रकार की उड़ान सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

इस कारण, अब मिनिकॉय द्वीप पर एक new Airport बनाया जाएगा और यह अड्डा दोगुणा उद्देश्य से होगा, अर्थात सामान्य नागरिक भी इस अड्डे पर उड़ान सुविधा के साथ यहां आ सकेंगे। इसके साथ ही, इस अड्डे पर लड़ाकू जेट्स और सैन्य विमान भी लैंड कर सकेंगे।

Lakshadweep New Airport Update
Lakshadweep New Airport Update

हम आपको बता दें कि कुछ वर्षों पहले, मिनिकॉय द्वीप पर एक हवाई अड्डे की योजना थी, लेकिन उस समय उसे केवल सैन्य के लिए बनाया जाना था, लेकिन अब यह अड्डा दोगुणा उद्देश्य से बनाया जाएगा ताकि सामान्य नागरिक भी यहां आसानी से पहुंच सकें। ताकि आप Lakshadweep में अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकें।

Maldives problems will increase: Lakshadweep new airport update

यदि बहुत जल्दी Lakshadweep में एक और Airport बनाया जाता है, तो इससे Maldives को बड़ा नुकसान होगा, क्योंकि वर्तमान में Maldives की अर्थव्यवस्था का अधिकांश पर्यटन पर निर्भर है। वर्तमान में, भारत में बहुत से लोग हाल ही में Maldives के कई नेताओं के खिलाफ गलत शब्दों का बहिष्कार कर रहे हैं।

Indian Air Force will operate it!

हम आपको बताते हैं कि वर्तमान में केवल भारतीय नौसेना Lakshadweep पर नजर रखती है, लेकिन जब मिनिकॉय द्वीप पर यह new Airport तैयार होगा, तो इसे भारतीय एयर फ़ोर्स द्वारा संचालित किया जाएगा, जिससे वायुसेना भी Lakshadweep पर नजर रखेगी।

इसके साथ ही, Lakshadweep उन लुटेरों से मुक्त हो जाएगा जो Lakshadweep के अन्य द्वीपों पर आते हैं और और अधिक और अधिक पर्यटक भी किसी समस्या के बिना Lakshadweep घूमने आ सकेंगे।

Lakshadweep New Airport Update
Lakshadweep New Airport Update

Conclusion of Lakshadweep New Airport Update

इस Lakshadweep New Airport Update से स्पष्ट होता है कि भारत सरकार ने यहां के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। एक नए हवाई अड्डे के निर्माण से Lakshadweep को सुरक्षित और सुगम संचार का सामर्थ्य मिलेगा, जिससे यहां के पर्यटकों को बड़ी सुविधा होगी। मिनिकॉय द्वीप पर दोपहरी की जगह रात्रि भी उड़ानें उड़ाने की संभावना होने से सामान्य नागरिकों को भी यहां आने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इससे नए हवाई अड्डे के माध्यम से Lakshadweep को Maldives के साथ प्रतिस्पर्धा करने का भी संभावना है, जिससे Maldives के पर्यटन पर भारत का असर हो सकता है।

New Khabar 24 Important Links

Join our Telegram groupClick Here
Join our Whatsapp groupClick Here
Home PageClick Here

Also Read about these article:

Leave a Comment