Abua Awas Yojana DBT Status Check | पहली किस्त के लाभार्थी सूची में नाम देखें | अबुआ आवास योजना @aay.jharkhand.gov.in

Abua Awas Yojana DBT Status Check, (Abua awas yojana in Hindi) Abua awas status check, Abua awas yojana status check, Abua awas yojana list,  अबुआ आवास योजना, अबुआ आवास योजना स्टेटस चेक, अबुआ आवास योजना डीबीटी स्टेटस करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana DBT Status Check:- झारखंड सरकार ने गरीबों और उन लोगों के लिए अबुआ आवास योजना शुरू की है जिनके पास एक घर नहीं है। इस योजना के माध्यम से, पात्र परिवारों को स्थायी तीन कमरे का घर मिलेगा। जो लोग स्थायी घरों के स्वामी नहीं हैं, ताकि राज्य के नागरिक सुरक्षित घरों में रह सकें और एक सुरक्षित जीवन जी सकें। यदि आप भी झारखंड के निवासी हैं और इस योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप खुश होंगे क्योंकि झारखंड सरकार ने अबुआ अबुआ आवास योजना डीबीटी स्टेटस जाँच 2024 जारी दी है।

आप अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024 में अपना नाम देख सकते हैं। जिसके लिए आपको कहीं नहीं जाना पड़ेगा। आज के इस लेख में हम आपको  Abua Awas Yojana DBT Status Check से संबंधित जानकारी देंगे हैं। इसलिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

अबुआ आवास योजना क्या है?

 Abua Awas Yojana में, झारखंड की हेमंत सरकार राज्य भर में अवासीय और कच्चे घरों में रहने वाले सभी गरीब और परिवारों को स्थायी तीन कमरों का घर प्रदान करने जा रही है। राज्य के गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा और वे स्थायी घरों में भी रह सकेंगे।

अबुआ आवास योजना डीबीटी स्टेटस जाँच 2024

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने अबुआ आवास योजना की शुरुआत की है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्थायी घर प्रदान करेगी। इस योजना के तहत, सभी जातियों के लोगों को एक तीन कमरों वाला स्थायी घर मिलेगा। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा पैक घर बनाने के लिए 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना को कार्यान्वयन करने के लिए राज्य सरकार ने 15,000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है।

इस योजना का उद्देश्य 31 मार्च 2026 तक 8 लाख गरीब परिवारों को घर प्रदान करना है। यदि आपने अपना नाम भी  Abua Awas Yojana List 2024 में अपने लैपटॉप या मोबाइल से देखा है। अगर आपका नाम सूची में है, तो झारखंड सरकार द्वारा आपको अबुआ आवास योजना के तहत स्थायी घर बनाने के लिए 2 लाख रुपये मिलेंगे।

Abua Awas Yojana DBT Status Check 2024

योजना का नाम अबुआ आवास योजना डीबीटी स्टेटस चेक करें
किसने शुरु कियामुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी द्वारा
राज्यझारखंड 
वर्ष2024
लाभार्थी  राज्य के गरीब परिवार
लक्ष्य  गरीब परिवार को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
आर्थिक सहायता राशि  2 लाख रुपए
पेमेंट स्टेटस देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट  https://aay.jharkhand.gov.in/

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने 9 फरवरी को अबुआ आवास की पहली किस्त का उद्घाटन किया है।

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त को 9 फरवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन कोलहान ने बैंक खातों में 25 हजार गरीब लाभार्थियों को देने का ऐलान किया। अबुआ आवास की पहली किस्त डीबीटी के द्वारा लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजी जाएगी। जिला प्रशासन ने बिस्तूपुर गोपाल मैदान में कार्यक्रम का आयोजन करने की तैयारी शुरू कर दी है।

Abua Awas Yojana के तहत, घर बनाने के लिए लाभार्थियों को पांच किस्तों में 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। जिसमें पहली किस्त का 15 प्रतिशत, यानी 30 हजार रुपये का राशि 9 फरवरी को दी जाएगी। इस योजना से 7 हजार 500 लोग पूर्व सिंघभूम जिले का लाभ उठाएंगे। लाभार्थियों को अपने घरों की निर्माणाधीनता शुरू करने की अनुमति होगी।

झारखंड के 20 लाख गरीब परिवार को अबुआ आवास योजना का लाभ मिलेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री सोरेन ने खुंटी जिले में एनएचपीसी मैदान, तोरपा में अबुआ आवास योजना के पहले चरण के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रस्तुत किया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में कहा कि हमारी सरकार 20 लाख अबुआ घर बनाएगी। राज्य सरकार ने अपने स्वाधीन स्रोतों से 8 लाख घर बनाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार के कार्यक्रम के दौरान, घर के लिए लगभग 30 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 20 लाख आवश्यकता रखने के बाद स्थानांतरण किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने झारखंड के गरीबों के लिए घर की लिस्ट केंद्रीय सरकार को भेजी थी, जिसमें 8 लाख लोगों को घर देने का अनुरोध किया गया था। सूची को पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन केंद्रीय सरकार गरीबों को घर देने की मंजूरी नहीं दी, इसलिए राज्य सरकार स्वयं तीन कमरों और रसोई सहित स्थायी घर बनाएगी। इस योजना का लाभ गरीब और निराधार परिवारों को मिलेगा, ताकि वे अपने जीवन को गौरव, सम्मान और अधिकार से जी सकें।

Abua Awas Yojana DBT Status Check
Abua Awas Yojana DBT Status Check

Abua Awas Yojana DBT Status Check के लिए दस्तावेज़

अगर आपने अबुआ आवास योजना के तहत आवेदन किया है और अब भुगतान की स्टेटस जाँचना चाहते हैं, तो आपको अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्रदान करना होगा। आपको आवेदन करते समय उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड मिला होगा। Abua Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भुगतान की स्टेटस की जाँच कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट

अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/है। इस वेबसाइट पर जाकर आप आपनी योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना डीबीटी स्टेटस कैसे जाँचें

  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर जाकर आप लॉगिन ऑप्शन को चयन कर सकते है।
  • पहले उपयोगकर्ता आईडी दर्ज करें, फिर पासवर्ड दर्ज करें और लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।
  • पोर्टल तक पहुँचने के बाद, आपको अपनी भुगतान स्टेटस मिलेगी।
  • इस तरह आप अपनी भुगतान रिपोर्ट देख सकते हैं।

अबुआ आवास योजना कैसे देखें कि किस जिले में कितने आवेदन स्वीकृत हुए?

  • सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर, “आवेदक लिस्ट” पर क्लिक करें।
  • अब, जिला का नाम चुनें और आवेदन संख्या जाँचें।

इस तरह, आप अपने जिले में Abua Awas Yojana के तहत स्वीकृत आवेदनों की संख्या देख सकते हैं।

ध्यान दें: अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024 में आपका नाम आ गया है, तो आपको खुशी होनी चाहिए क्योंकि राज्य सरकार आपको स्थायी तीन कमरों का घर बनाने के लिए 2 लाख रुपये प्रदान करेगी।

Conclusion

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Abua Awas Yojana DBT Status Check से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 Abua Awas Yojana DBT Status Check Important Links

Official WebsiteClick Here
Join our Telegram groupClick Here
Join our Whatsapp groupClick Here
Home PageClick Here

 Abua Awas Yojana DBT Status Check FAQs

प्रश्न: अबुआ आवास योजना क्या है?

उत्तर: अबुआ आवास योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसमें गरीब और घर नहीं है उन्हें स्थायी घर प्रदान किया जाता है।

प्रश्न: योजना का मुख्य लक्ष्य क्या है?

उत्तर: योजना का मुख्य लक्ष्य गरीबों को घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

प्रश्न: योजना के लाभार्थियों को कितनी किस्तें मिलेंगी?

उत्तर: योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किस्तों में योजना के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रश्न: योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर: योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/ है।

प्रश्न: योजना के तहत स्थायी घर किसे मिलेगा?

उत्तर: योजना के तहत स्थायी घर गरीब और घर नहीं है उन्हें मिलेगा।

Leave a Comment