15 Jobs for 10th Pass Students that you can apply now and get jobs and get high salary

Introduction of 15 Jobs for 10th Pass :

रोजगार के क्षेत्र में, रक्षा और कानून प्रवर्तन से लेकर परिवहन और सार्वजनिक सेवा तक विभिन्न क्षेत्रों में 10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी करने वाले व्यक्तियों के लिए कई अवसर मौजूद हैं। ये भूमिकाएँ न केवल कैरियर विकास के लिए अवसर प्रदान करती हैं बल्कि देश के भीतर आवश्यक सेवाओं की सुरक्षा, सुरक्षा और सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने में भी महत्वपूर्ण कार्य करती हैं।

इन अवसरों में सबसे आगे सैनिक (जनरल ड्यूटी), नाविक, कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), एयरमैन (ग्रुप वाई और ग्रुप सी सिविलियन), ट्रैक मेंटेनर, असिस्टेंट पॉइंट्समैन, पोर्टर, गेटमैन, इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/सिग्नल में हेल्पर जैसे पद हैं। एवं दूरसंचार विभाग, कांस्टेबल, होम गार्ड, पुलिस चालक, और स्वीपर/स्वच्छता कार्यकर्ता। इनमें से प्रत्येक भूमिका के लिए अलग-अलग कौशल सेट की आवश्यकता होती है, फिर भी सभी अपने संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
15 Jobs for 10th Pass
15 Jobs for 10th Pass

Soldier (General Duty):

सेना के जवान देश की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं। आमतौर पर, जिन उम्मीदवारों ने अपनी 10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी कर ली है, वे सोल्जर (जीडी) के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भूमिका में विभिन्न प्रकार की जिम्मेदारियाँ शामिल हैं, जिनमें गश्त करना, चौकियों पर निगरानी रखना और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक अभियानों का समर्थन करना शामिल है। सैनिकों को कठोर प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है जिसमें युद्ध कौशल, शारीरिक फिटनेस और अनुशासन शामिल होता है। उनके कर्तव्यों के लिए अक्सर उन्हें चुनौतीपूर्ण और विविध इलाकों में काम करना पड़ता है, और वे देश के भीतर शांति और व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Sailor:

भारतीय नौसेना 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले व्यक्तियों को नाविक के रूप में शामिल होने के अवसर प्रदान करती है। नाविक विभिन्न व्यवसायों में विभिन्न क्षमताओं में काम करते हैं, जैसे कि आर्टिफिशर अपरेंटिस या एसएसआर (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट)। वे विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं जिसमें नौसेना संचालन, तकनीकी कौशल और समुद्री कर्तव्य शामिल होते हैं। नाविक नौसेना उपकरणों और प्रणालियों के संचालन और रखरखाव में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं, जिससे नौसेना संचालन का सुचारू संचालन सुनिश्चित होता है।

Constable (General Duty):

अर्धसैनिक बल और पुलिस विभाग अक्सर कांस्टेबल (जीडी) की भूमिका के लिए ऐसे व्यक्तियों की भर्ती करते हैं जिन्होंने 10वीं कक्षा पूरी कर ली है। कानून व्यवस्था बनाए रखने में कांस्टेबल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी जिम्मेदारियों में गश्त करना, आपात स्थिति में सहायता करना, कानून प्रवर्तन कार्यों का समर्थन करना और अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करना शामिल है।

Airmen (Group Y):

भारतीय वायु सेना विभिन्न ग्रुप वाई ट्रेडों के लिए 10वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इन ट्रेडों में ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, भारतीय वायु सेना (पुलिस) और बहुत कुछ जैसी भूमिकाएँ शामिल हैं। वायुसैनिक (समूह Y) अपने क्षेत्र से संबंधित तकनीकी पहलुओं में विशेष प्रशिक्षण से गुजरते हैं। उनके कर्तव्यों में वायु सेना के भीतर विमान रखरखाव, जमीनी समर्थन संचालन और सुरक्षा-संबंधी कार्यों में सहायता करना शामिल है।

Airmen (Group C Civilian):

भारतीय वायु सेना के भीतर, 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए हाउसकीपिंग स्टाफ, कुक, मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) और अन्य ट्रेडों में नागरिक भूमिकाएँ उपलब्ध हैं। नागरिक कर्मचारी वायु सेना के ठिकानों और प्रतिष्ठानों के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक सुविधाओं, प्रशासनिक कार्यों और अन्य सहायता कार्यों के रखरखाव में योगदान देते हैं।

Track Maintainer:

रेलवे क्षेत्र में ट्रैक मेंटेनर आवश्यक हैं। वे रेलवे पटरियों और संबंधित बुनियादी ढांचे के रखरखाव, मरम्मत और रख-रखाव के लिए जिम्मेदार हैं। उनके कर्तव्यों में नियमित निरीक्षण, ट्रैक दोषों की पहचान करना और उन्हें सुधारना, और सुरक्षित और कुशल ट्रेन संचालन सुनिश्चित करना शामिल है।

15 Jobs for 10th Pass
15 Jobs for 10th Pass

Assistant Pointsman:

सहायक पॉइंटमैन रेलवे पॉइंट और क्रॉसिंग के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे ट्रेनों के सुरक्षित मार्ग और रेलवे नेटवर्क के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे जंक्शनों पर स्विच और सिग्नलिंग सिस्टम के प्रबंधन में सहायता करते हैं।

Porter:

कुली रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को उनके सामान की मदद करके सहायता प्रदान करते हैं। उनकी भूमिका में सामान को संभालना, ले जाना और प्रबंधित करना शामिल है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान परेशानी मुक्त अनुभव हो।

Gateman at railways:

गेटमैन रेलवे क्रॉसिंग के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। वे बाधाओं का संचालन, सिग्नल बनाए रखने और यातायात प्रवाह को विनियमित करके ट्रेनों और वाहनों के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करते हैं। गेटमैन दुर्घटनाओं को रोकने और रेलवे परिचालन की सुरक्षा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Helper in Electrical/Mechanical/Signal & Telecommunication Departments:

रेलवे के विभिन्न विभागों में सहायक विद्युत, यांत्रिक और सिग्नल एवं दूरसंचार प्रणालियों से संबंधित तकनीकी कार्यों में सहायता करते हैं। वे कुशल कर्मियों के मार्गदर्शन में रखरखाव, मरम्मत और स्थापना गतिविधियों में सहायता प्रदान करते हैं, जिससे रेलवे परिचालन का सुचारू संचालन सुनिश्चित होता है।

Constable:

पुलिस विभागों में प्रवेश स्तर के कांस्टेबल अपने निर्धारित क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी जिम्मेदारियों में गश्त करना, घटनाओं पर प्रतिक्रिया देना, उच्च-रैंकिंग अधिकारियों की सहायता करना आदि शामिल हैं सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करना।

Home Guard:

होम गार्ड आपात स्थिति, सार्वजनिक कार्यक्रमों और अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की आवश्यकता वाली स्थितियों के दौरान पुलिस की सहायता करते हैं। वे सौंपे गए कर्तव्यों के अनुसार सहायता प्रदान करते हुए, कानून और व्यवस्था बनाए रखने में योगदान देते हैं।

Police Driver:

कुछ पुलिस विभाग ऐसे व्यक्तियों को पुलिस वाहनों के लिए ड्राइवर के रूप में नियुक्त करते हैं जिन्होंने अपनी 10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी कर ली है। उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी अधिकारियों के सुरक्षित परिवहन को सुनिश्चित करना, कॉल का जवाब देना और वाहनों को अच्छी स्थिति में बनाए रखना है।

Sweeper/Sanitation Worker:

सफाई कर्मचारी और सफाई कर्मचारी पुलिस स्टेशनों और उनके आसपास साफ-सफाई और स्वच्छता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी जिम्मेदारियों में परिसर की सफाई करना, कचरे का निपटान करना और पुलिस कर्मियों और आगंतुकों के लिए स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करना शामिल है।

इनमें से प्रत्येक भूमिका रक्षा और कानून प्रवर्तन से लेकर परिवहन और सार्वजनिक सेवा तक विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देती है, जो विभिन्न कौशल सेट और शैक्षिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों के लिए विविध अवसर प्रदान करती है।

15 Jobs for 10th Pass
15 Jobs for 10th Pass

Conclusion

10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी कर चुके व्यक्तियों के लिए नौकरी के ये विविध अवसर विभिन्न क्षेत्रों में स्तंभ के रूप में काम करते हैं। वे न केवल रोजगार प्रदान करते हैं बल्कि व्यक्तियों को देश की सुरक्षा, परिवहन प्रणाली, कानून प्रवर्तन और सार्वजनिक सेवा में सक्रिय रूप से योगदान करने में भी सक्षम बनाते हैं। प्रत्येक भूमिका, हालांकि जिम्मेदारियों में विविध है, सामूहिक रूप से आवश्यक सेवाओं के सुचारू कामकाज में योगदान देती है, महत्वपूर्ण सामाजिक जरूरतों को पूरा करने में विविध शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों के महत्व को रेखांकित करती है। इच्छुक उम्मीदवारों के पास अपने समुदायों और बड़े पैमाने पर राष्ट्र की बेहतरी में सक्रिय रूप से योगदान करते हुए अपने हितों के अनुरूप करियर पथ अपनाने का मौका है।

New Khabar 24 Important Links

Join our Telegram groupClick Here
Join our Whatsapp groupClick Here
Home PageClick Here

Leave a Comment